Call For A Fast Loan - 9716111114

Call For A Fast Loan - 9716111114
call- 9716111114

Tuesday, August 5, 2014

95. सही या गलत -निर्णय आपका !

अपने टीम मेंबर्स  को सिखाइये ,उन्हें प्रोत्साहित कीजिये और उन पर विश्वास कीजिये .अगर आपको व्यवसाय बड़ा करना है तो एक अच्छी और बड़ी टीम आपके पास होनी चाहिए . अगर आप ऐसा नहीं करते है  तो अपने बिज़नेस की ग्रोथ आप ख़त्म कर रहे है .
              अगर आपको ये  डर है कि जिस दिन ये काम सीख लेगा उस दिन  मुझे छोड़कर खुद का काम शुरू कर लेगा तो ये डर फ़िज़ूल है . व्यापारी बनने के लिए जिन चीज़ों की ज़रुरत है उनमे सबसे अहम है हिम्मत - जोखिम लेने की हिम्मत . खुद की पूँजी,खुद की शौहरत ,खुद का वक्त दांव पर लगाने की हिम्मत हर एक में नहीं होती और जिस व्यक्ति में यह साहस है वो व्यक्ति आप कुछ नहीं सिखाएंगे तो कहीं और से सीख लेगा उस स्थिति में आपसे कम्पीटीशन  भी करेगा और आप उसे कुछ कह भी नहीं पाएंगे ,अगर आपने उसे सिखाया है तो कम से कम आपसे कम्पीटीशन  करने में हिचक तो उसे महसूस होगी ही और अगर पीठ पीछे आपसे कम्पीटीशन करता भी है तो आप उसे समझा सकते है कि व्यवसाय तो समुन्दर की तरह है जहाँ मैं  खड़ा हूँ वही से पानी निकालना  क्या ज़रूरी है ?
           दूसरी बात कोई भी व्यवसाय बाहर की जुटाई गई सामग्री से उतना नहीं चलता जितना  मालिक के उत्साह से चलता है .गौर करें व्यवसाय आपकी छाया भर है या ये समझे कि आप खुद ही व्यवसाय है तो आप वाली बात आपका टीम मेंबर कहाँ से लाएगा ?
- सुबोध
www.saralservices.com
( one sim all recharge )
www.saralservices.com

No comments:

Post a Comment