Call For A Fast Loan - 9716111114

Call For A Fast Loan - 9716111114
call- 9716111114

Saturday, August 30, 2014

120 . सही या गलत -निर्णय आपका !

हर व्यक्ति की एक क्षमता होती है ,उसी क्षमता के अनुसार वो कार्य कर पाता है ,उसी क्षमता के अनुसार वो जीवन के हर क्षेत्र में प्रदर्शन कर पाता है , करता है .
जैसे आप जिम जाते है ,कितनी वर्जिश कर पाते है ये आपकी क्षमता पर निर्भर करता है , कितना आप वजन उठा सकते है, कितना रन कर सकते है , कितना आप खा सकते है , कितना आप गा सकते है, कितना हंस सकते है ,कितना रो सकते है , कितना लिख सकते है, कितना पढ़ सकते है ये सब आपकी क्षमता पर निर्भर करता है  आपको शायद सुनकर झटका लगे कि पैसा सम्हालना भी आपकी क्षमता पर ही  निर्भर करता है .

  इस साधारण सी लगने वाली बात को ढंग से समझे , क्या दो लीटर क्षमता के बर्तन में दो लीटर से ज्यादा दूध आ सकता है ? अगर नहीं तो जितनी पैसा सम्हालने की क्षमता है उस से ज्यादा पैसा आने पर क्या होगा ? वही होगा जो दो लीटर के बर्तन में दो लीटर से ज्यादा दूध डालने पर होता है !!!


 एक लॉटरी विजेता जिसे लाखों की लॉटरी निकल आती है , एक स्पोर्ट्स चैंपियन जिसे लाखों का इनाम मिलता है अंततः कहाँ होते है ? इन पर किये गए बार-बार के शोध के बाद पता चलता है कि इनमे से अधिकांश अपनी पुरानी वित्तीय स्थिति में पहुँच गए - उस पुरानी वित्तीय स्थिति में ,जितनी उनकी वित्त को सम्हालने की क्षमता थी , जो उनका कम्फर्ट जोन था .


      लोगों के पास जितनी क्षमता होती है उसी के मुताबिक वे पैसा सम्हाल पाते  है ये वित्त के क्षेत्र में एक साधारण सा सिद्धांत है .  जो अपनी वर्त्तमान आर्थिक या वित्तीय स्थिति से खुश नहीं है उनके लिए खुशखबरी ये है कि इस क्षमता को प्रयास से बढ़ाया जा सकता है . आपकी लगातार की कोशिशे आपको आपके कम्फर्ट जोन से बाहर धकेलती है ,क्षमता के दायरे को बढाती है .

इस बात को समझने के बाद भी अगर आप ये कहते है कि "पैसा ज्यादा आये तो सही, हम सम्हाल लेंगे "तो मेरा जवाब होगा आप अभी भी समस्या को  दूरबीन के गलत सिरे से देख रहे है . समस्या ये नहीं कि पैसा कम आ रहा है बल्कि समस्या ये है कि आपकी क्षमता इतनी नहीं है  कि आप ज्यादा पैसे को सम्हाल सकें  . दो लीटर क्षमता वाले बर्तन में दो लीटर से ज्यादा दूध नहीं आ सकता ,अगर आपको दो लीटर से ज्यादा दूध चाहिए तो आपको अपना बर्तन बड़ा करना होगा . पैसे के मामले में भी यही सच है .
- सुबोध

www.saralservices.com
( one sim all recharge , MLM )

मेरी पुरानी या ताज़ा पोस्ट पढ़ने के लिए कृपया इस लिंक को क्लिक करें ,

http://saralservices.blogspot.in/

www.saralservices.com

No comments:

Post a Comment